ध्वनि प्रदूषण के स्रोत

आखिरी अपडेट Aug 24, 2022

ध्वनि प्रदूषण काफी हद तक औद्योगीकरण, शहरीकरण और आधुनिक सभ्यता की उपज है। ध्वनि प्रदूषण के दो स्रोत हैं-पहला: औद्योगिक और दूसरा: गैर-औद्योगिक।

  • औद्योगिक स्रोत में विभिन्न उद्योगों से होने वाला शोर और बहुत तेज़ गति एवं तेज़ आवाज़ से काम करने वाली बड़ी मशीनें शामिल हैं।
  •  गैर-औद्योगिक स्रोत में परिवहन, विभिन्न प्रकार के वाहन, ट्रैफिक से होने वाली आवाज़ शामिल है, पास-पड़ोस में होने वाली विभिन्न प्रकार के ध्वनि प्रदूषकों से होने वाले शोर को भी प्राकृतिक और मानव निर्मित श्रेणियों में बांटा जा सकता है।

ध्वनि प्रदूषण के सबसे प्रमुख स्रोत हैं:

सड़क यातायात से होने वाला शोर

बड़े ट्रकों की मोटरों और धुंए निकलने वाली पाइप्स से होने वाली आवाज़ ध्वनि-प्रदूषण के सामान्य स्रोत हैं। ध्वनि-प्रदूषण का एक कारण सड़क पर ट्रकों, बसों और प्राइवेट ऑटो के टायर घिसने से होने वाली आवाज़ भी है। शहरों में, यातायात (ट्रैफिक) से होने वाले शोर, ध्वनि प्रदूषण के मुख्य स्रोत हैं, ऑटो, छोटे ट्रक, बस और मोटरसाइकिल की इंजन और एग्ज़हॉस्ट सिस्टम भी ध्वनि प्रदूषण के मुख्य स्रोत है। वाहनों/गाड़ियों से निकलने वाले शोर के बारे में और अधिक जानने के लिए यहाँ पढ़ें।

विमानों से निकलने वाला शोर

विमान से होने वाली अवाज ध्वनि प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत हैं, और हवाई अड्डों पर विमान की आवाजाही और उस क्षेत्र में जहां विमान को रखा जाता है, यानी औद्योगिक क्षेत्र या वाणिज्यिक क्षेत्र के आधार पर ध्वनि की सीमा (नॉइज़ लिमिट) को कानून द्वारा निर्धारित किया जाता है।

रेलमार्ग या ट्रेनों से होने वाला शोर

लोकोमोटिव इंजन,उसके हॉर्न एवं सीटी की आवाज़, और रेल यार्ड में स्विचिंग और शंटिंग संचालन से होने वाली आवाज़ ध्वनि प्रदूषण के स्रोत हैं। उदाहरण के लिए, रेल कार रिटार्डस एक उपकरण (यंत्र) है, जो मालगाड़ी या रेलवे कोच की गति को कम करता है, इस यंत्र से हाई फ्रीक्वेंसी तरंगें निकलती हैं, जिसके कारण 100 फीट की दूरी पर 120 डीबी (dB) तक ध्वनि उत्पन्न हो सकता है।

निर्माण-कार्य से होने वाला शोर

हायीवे, शहर की सड़कों और इमारतों के निर्माण-कार्य से होने वाला शोर शहरों में ध्वनि और वायु प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है। निर्माण-कार्य होने वाले शोर के स्रोतों में शामिल हैं:

• वायु-दाब से चलने वाले हथौड़े (एयर हैमर)

• एयर कंप्रेसर

• बुलडोजर

• लोडर और

• डंपर ट्रक

औद्योगिक कार्यों से होने वाला शोर

शोरगुल वाले उत्पादन संयंत्रों/फैक्ट्री के बाहर लगे पंखे, मोटर और कम्प्रेसर के कारण उसके आसपास रहने वाले लोग परेशान हो सकते हैं। मशीनों और फैक्ट्रियों से निकलने वाले शोर का अच्छा खासा प्रभाव औद्योगिक श्रमिकों/कामगारों पर पड़ता है, जिसके कारण उनमें सुनाई न पड़ने की बीमारी (बहरापन) हो जाती है, हलांकि यह दुर्भाग्यपूर्ण है पर यह एक आम बात है।

इमारतों/बिल्डिंग में होने वाले शोर

बिल्डिंग के भीतर प्लम्बर के कामों से, बॉयलर, जनरेटर, एयर कंडीशनर और पंखे से होने वाले शोर सुनाई पड़ सकता है, और इससे चिड़चिड़ाहट भी हो सकता है। पड़ोस में गलत ढंग से दीवारें और छत अलगाने/तोड़ने की आवाज़ भी एम्पलीफायर की तरह तेज़ हो सकती है, पैर पटक कर चलने की आवाज़ और शोरगुल वाली गतिविधियों से भी परेशानी हो सकती है। बहार से आने वाली आपातकालीन वाहनों की आवाज़, ट्रैफिक, कबाड़खाना, और शहर के अन्य शोर भी शहरी लोगों के लिए एक समस्या हो सकती है, खासकर जब खिड़कियां खुली हों।

घरों में उपयोग होने वाले चीजों से शोर, उपभोक्ता उत्पादों से शोर

कुछ घरेलू उपकरण (वस्तुएं), जैसे कि वैक्यूम क्लीनर और रसोई में उपयोग होने वाली कुछ मशीन जिससे शोर होता है, वे भी ध्वनि प्रदूषण के सामान्य स्रोत हैं, हालांकि हर दिन होने वाले शोर के स्तर में उनका योगदान आमतौर पर बहुत ज्यादा नहीं होता है।

आतिशबाजी/पटाखे

विशेष अवसरों जैसे दशहरा, दिवाली, शादी-विवाह, आदि के अवसर पर खुशी मनाने के लिए आतिशबाजी की जाती है।
लेकिन पटाखे फोड़ना या जलाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है क्योंकि यह वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण दोनों के लिए जिम्मेदार है। इससे होने वाली आवाज़ खतरनाक होती है, और यह कभी-कभी बहरापन का कारण बन भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

क्या आपके पास कोई कानूनी सवाल है जो आप हमारे वकीलों और वालंटियर छात्रों से पूछना चाहते हैं?

Related Resources

लाउडस्पीकर और पब्लिक एड्रेस सिस्टम

लाउडस्पीकर भारत में ध्वनि प्रदूषण का एक सामान्य स्रोत है, और इसका उपयोग स्थानीय अधिकारियों से लिखित अनुमति मिलने के बाद ही किया जा सकता है।

वाहनों का शोर

अगर आप अपने वाहन के हॉर्न का गलत इस्तेमाल करते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है, निम्न परिस्थितियों में हॉर्न बजाना मना है |

उत्पाद दायित्व क्या होता है?

उत्पाद में सेवा में कमी पाये जाने पर ग्राहक को हुए नुकसान की भरपाई के लिए उत्पाद निर्माता या विक्रेता की जिम्मेदारी को रेखांकित करती है।

ध्वनि-प्रदूषण की शिकायत दर्ज कराना

अगर कोई शोर हो रहा है जिससे आपको झुंझलाहट होती है, या बेचैनी या कोई चोट लगती है, तो आप नीचे दिए गए अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कर में कटौती

कटौती एक व्यय है जिसे किसी व्यक्ति की सकल कुल आय से घटाया जाता है ताकि उस धनराशि को कम किया जा सके जिस पर कर लगाया जा रहा है। यह कटौती आय की राशि से कम, अधिक या उसके बराबर हो सकती है। यदि कटौती योग्य राशि आय की राशि से अधिक है तो […]

रैगिंग रोकने के लिए संस्थानों के कर्तव्य

सभी कॉलेजों / विश्वविद्यालयों को परिसर के भीतर और बाहर, दोनों जगहों पर रैगिंग खत्म करने के लिए सभी उपाय करने होंगे।
Crimes and Violence