पृष्ठांकित चेक

आखिरी अपडेट Aug 11, 2022

पृष्ठांकित चेक का मतलब है कि अगर आपके पास ऑर्डर चेक है तो आप उसे किसी और को एंडोर्स कर सकते हैं। पृष्ठांकित का अर्थ है कि भुगतान पाने वाला उसी ऑर्डर चेक का उपयोग किसी और (लेनदार) को भुगतान करने के लिए चेक के पीछे उस व्यक्ति का नाम लिखकर और उस पर हस्ताक्षर करके कर सकता है। जब किसी व्यक्ति को एक पृष्ठांकित चेक मिलता है, तो वह स्वयं नकद प्राप्त कर सकता है।

उदाहरण: राहुल ने राजू को एक चेक दिया। यदि राजू उस चेक को दिव्या को एंडोर्स करना चाहता है, तो उसे चेक के पीछे दिव्या का नाम लिखना होगा और उस पर हस्ताक्षर करना होगा।

कई लोगों के पक्ष में पृष्ठांकित करना

एक चेक को कितनी भी बार पृष्ठांकित किया जा सकता है। इसका मतलब है कि एक व्यक्ति इसे किसी को दे सकता है, जो इसे किसी और को दे सकता है और इसे कई बार जारी रखा जा सकता है। हालांकि, बैंक उस अंतिम व्यक्ति के खाते में राशि जमा करने से पहले और जानकारी मांग सकता है, जिसे चेक का पृष्ठांकन किया गया है यानी चेक का अंतिम लाभार्थी।

उदाहरण के लिए

जीत ने सोहिनी के पक्ष में एक चेक जारी किया और सोहिनी ने अद्रिजा को दिए गए चेक के पीछे अद्रिजा का नाम लिखकर चेक पृष्ठांकित करने का फैसला किया। अद्रीजा उसी तरह से किसी अन्य व्यक्ति को उसी चेक का पृष्ठांकन कर सकती है। अब, यदि चेक अंततः परम के पास आ गया है तो बैंक परम से विवरण (जैसे आईडी कार्ड) मांग सकता है जब वह नकद प्राप्त करने के लिए बैंक से संपर्क करता है।

चेक जिसे आगे पृष्ठांकित नहीं किया जा सकता

यदि किसी चेक को क्रॉस कर दिया जाता है और उस पर “अकाउंट पेयी ओनली” या “निगोशिएबल नहीं” लिखा होता है, तो इसका मतलब है कि चेक किसी और को पृष्ठांकित नहीं किया जा सकता है। चेक को प्राप्तकर्ता के बैंकर द्वारा उसकी ओर से आवश्यक रूप से एकत्र किया जाना चाहिए।

उदाहरण के लिए

सिमरन ने नम्रता के पक्ष में चेक जारी किया है। लेकिन, उसने “अकाउंट पेयी ओनली” या “नॉट नेगोशिएबल” लिखा है और चेक को क्रॉस कर लिया है। फिर, नम्रता आगे इसका पृष्ठांकन नहीं कर सकती।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

क्या आपके पास कोई कानूनी सवाल है जो आप हमारे वकीलों और वालंटियर छात्रों से पूछना चाहते हैं?

Related Resources

ऑर्डर चेक

ऑर्डर चेक एक ऐसा चेक होता है जिसमें केवल वह व्यक्ति या पार्टी जिसके नाम से चेक निकाला गया है, नकद निकाल सकता है।

चेक भुनाना

चेक को भुनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चेक बाउंसिंग

एक तरीका है जिसमें एक चेक को 'बाउंस' या 'अस्वीकृत' कहा जाता है, जब इसे जमा किया जाता है या भुगतान के लिए प्रस्तुत किया जाता है, लेकिन चेक धारक द्वारा इसे भुनाया नहीं जा सकता है।

चेक ट्रंकेशन सिस्टम

चेक ट्रंकेशन चेक क्लियरिंग सिस्टम का एक रूप है। यह एक भौतिक पेपर चेक को एक स्थानापन्न इलेक्ट्रॉनिक रूप में डिजिटाइज़ करता है।

चेक बाउंस होने के बाद नोटिस

चेक जारी करने वाले को दंडित करना। धन की वसूली करना।

क्रॉस चेक (रेखित चेक)

चेक को क्रॉस करने का मतलब है कि इसे किसी और को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।