चेक ट्रंकेशन सिस्टम

आखिरी अपडेट Aug 11, 2022

चेक ट्रंकेशन चेक क्लियरिंग सिस्टम का एक रूप है। यह एक भौतिक पेपर चेक को एक स्थानापन्न इलेक्ट्रॉनिक रूप में डिजिटाइज़ करता है। यह चेक पर उल्लिखित राशि को भुगतान करने वाले बैंक को प्रेषित करने के लिए किया जाता है। इसे ‘स्थानीय चेक समाशोधन’ भी कहा जाता है।

इस प्रक्रिया में, क्लियरिंग हाउस द्वारा भुगतान करने वाली शाखा को चेक की एक इलेक्ट्रॉनिक इमेज भेजी जाती है। इस इमेज में चेक की प्रस्तुति की तारीख, प्रस्तुत करने वाला बैंक, एमआईसीआर पर डेटा [मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकग्निशन] आदि जैसी सभी प्रासंगिक जानकारी शामिल है। इस प्रक्रिया से, भुगतान करने वाली शाखा को ये विवरण स्वचालित रूप से प्राप्त हो जाते हैं।

किसी चेक को एक बैंक से दूसरे बैंक में भौतिक रूप से स्थानांतरित करने की तुलना में चेक क्लियरिंग की यह एक बहुत ही सरल और तेज़ प्रक्रिया है। चूंकि चेक ट्रंकेशन से चेक प्राप्त करने की प्रक्रिया तेज हो जाती है, इससे ग्राहकों को बेहतर सेवा मिलती है और भौतिक पारवहन में चेक के खो जाने की गुंजाइश कम हो जाती है। यह प्रक्रिया तेज और अधिक सुरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

क्या आपके पास कोई कानूनी सवाल है जो आप हमारे वकीलों और वालंटियर छात्रों से पूछना चाहते हैं?

Related Resources

बाहरी चेकों के लिए स्पीड क्लियरिंग

उसी शहर में या बाहर किसी बैंक शाखा में बैंक खाता रखने वाले व्यक्ति को चेक दिए जा सकते हैं। जब उसी शहर से बाहर के व्यक्ति को चेक दिया जाता है तो वह बाहरी चेक बन जाता है।

चेक क्लियरिंग

चेक क्लियरिंग का अर्थ है चेक पर उल्लिखित राशि को भुगतान पाने वाले के खाते में स्थानांतरित करके एक बैंक से दूसरे बैंक में चेक प्रोसेस करना।

चेक भुनाना

चेक को भुनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

पृष्ठांकित चेक

पृष्ठांकित चेक का मतलब है कि अगर आपके पास ऑर्डर चेक है तो आप उसे किसी और को एंडोर्स कर सकते हैं।

चेक बाउंसिंग

एक तरीका है जिसमें एक चेक को 'बाउंस' या 'अस्वीकृत' कहा जाता है, जब इसे जमा किया जाता है या भुगतान के लिए प्रस्तुत किया जाता है, लेकिन चेक धारक द्वारा इसे भुनाया नहीं जा सकता है।

ऑर्डर चेक

ऑर्डर चेक एक ऐसा चेक होता है जिसमें केवल वह व्यक्ति या पार्टी जिसके नाम से चेक निकाला गया है, नकद निकाल सकता है।