बैंक लापरवाही से/गलत ढंग से चेक बाउंस कर रहे हैं

आखिरी अपडेट Aug 11, 2022

बैंकों द्वारा लापरवाही/गलत ढंग से चेक बाउंस करने के मामले भी हो सकते हैं। हो सकता है कि बैंक द्वारा चेक गलत तरीके से बाउंस हो गया हो। यह बैंक की ओर से लापरवाही या गलती के कारण हो सकता है। यह उपभोक्ता कानून में ‘सेवा में कमी’ के अपराध के बराबर है।

अगर आपके द्वारा जारी किए गए चेक के साथ ऐसा हुआ है तो आप बैंक के खिलाफ उपभोक्ता फोरम में केस दर्ज करा सकते हैं।

बैंक अधिकारियों की ओर से चूक या लापरवाही के कारण डिमांड ड्राफ्ट का बाउंस होना जैसे हस्ताक्षर न करना, कोड नंबर का उल्लेख करने में विफलता आदि को भी सेवा में कमी के रूप में माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

क्या आपके पास कोई कानूनी सवाल है जो आप हमारे वकीलों और वालंटियर छात्रों से पूछना चाहते हैं?

Related Resources

चेक भुनाना

चेक को भुनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कर लगाने योग्य आय की गणना

आपकी आय के आधार पर आयकर विभाग नीचे दी गई श्रेणियों के अनुसार कर लगाता है। इस तरह से की गणना की गई कुल आय को सकल कुल आय कहा जाता है।

शिकायत/ सहायता और समर्थन

नीचे पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं, जिनका उपयोग आप शिकायत दर्ज करने, उनका निदान करने, पूछताछ करने, और समर्थन मांगने के लिए कर सकते हैं।

कर की दरें

आयकर विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध मुफ्त ऑनलाइन टैक्स कैलकुलेटर का उपयोग करके आयकर की राशि की गणना कर सकते हैं।

कर में कटौती

कटौती एक व्यय है जिसे किसी व्यक्ति की सकल कुल आय से घटाया जाता है ताकि उस धनराशि को कम किया जा सके जिस पर कर लगाया जा रहा है। यह कटौती आय की राशि से कम, अधिक या उसके बराबर हो सकती है। यदि कटौती योग्य राशि आय की राशि से अधिक है तो […]

ध्वनि-प्रदूषण की शिकायत दर्ज कराना

अगर कोई शोर हो रहा है जिससे आपको झुंझलाहट होती है, या बेचैनी या कोई चोट लगती है, तो आप नीचे दिए गए अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।