नोटिस की अवधि

आखिरी अपडेट Jul 13, 2022

नोटिस की अवधि क्या है?

जब आप अपनी नौकरी को छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह बात नियोक्ता को उन्हें छोड़ने के अपने इरादे की अग्रिम सूचना देकर बताने की आवश्यकता होती है। इसे नोटिस की अवधि कहते हैं।

नोटिस की अवधि कितनी लंबी होती है?

नोटिस की अवधि आपके रोजगार अनुबंध में दी गई होगी। नोटिस की औसत अवधि आमतौर पर 1 से 3 माह होती है। आपके नियोक्ता को इस नोटिस अवधि के दौरान आपको आपका सामान्य वेतन देना होगा।

नोटिस की अवधि में छूट या विस्तार

परिस्थितियों के आधार पर, नियोक्ता नोटिस की अवधि माफ कर सकता है या फिर आपसे नोटिस की अवधि को बढ़ाने का अनुरोध कर सकता है। आप चाहे तो नोटिस की अवधि को बढ़ाने के अनुरोध को अस्वीकार कर सकते हैं, यदि ऐसा करना आपके अनुबंध के विरुद्ध नहीं है।

नोटिस अवधि के बिना छोड़ना

नोटिस या किसी भी संवाद के बिना छोड़ने के विपरीत परिणाम हो सकते हैं, जैसे कि अनुबंध के उल्लंघन के लिए मुकदमा किया जाना या नियोक्ता आपके खिलाफ मध्यस्थता की कार्यवाही शुरू कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

क्या आपके पास कोई कानूनी सवाल है जो आप हमारे वकीलों और वालंटियर छात्रों से पूछना चाहते हैं?

Related Resources

गैर-याचना उपनियम

सहकर्मियों से अनधिकृत व्यवहार

गोपनीयता के उपनियम/गैर-प्रकटीकरण उपनियम

गोपनीयता क्या है? 

नौकरियों के लिए आवेदन करते समय रिसर्च करें

आपके रोजगार अनुबंध की शर्तों में वे तथ्य, अधिकार, कर्तव्य, और जिम्मेदारियां शामिल होंगी जो आपसे और आपके नियोक्ता से संबंधित हैं।

आपको नौकरी से निकाला जाना

यदि  आपका नियोक्ता आपको नौकरी से निकाल देता है, तो यह या तो नोटिस अवधि या आपके अनुबंध में दी गई किसी अन्य शर्तों के अनुसार हो सकता है।

नौकरी का प्रस्ताव

जब कोई नियोक्ता आपको काम पर रखना चाहता है और आपको नौकरी का प्रस्ताव देता है, तो उन्हें:

प्रशिक्षण बॉन्ड

प्रशिक्षण बॉन्ड क्या हैं?